रजिस्टर्ड यूजर        
| न्यू यूजर   रजिस्टर  | चुने सही इंस्टिट्यूट   क्लिक करे  

ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टिट्यूड टेस्ट परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया शुरू

Updated on: Nov, 11 2013 12:51 PM

पोस्ट ग्रेजुएट फार्मेसी कोर्सेस में प्रवेश के लिए होने वाले ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टिट्यूड टेस्ट के लिए छात्र अब आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 7 जनवरी है। परीक्षा 25 से 27 फरवरी 2014 तक होगी। इस परीक्षा में करीब 3 लाख आवेदक हर साल शामिल होते हैं। 100 से भी ज्यादा फार्मेसी कॉलेजों में प्रवेश मिलता है। पिछले साल से ही जीपैट ऑनलाइन मोड में शुरू हुई है।

 

 

एलिजिबिलिटी

फार्मेसी में ग्रेजुएशन की डिग्री। जो छात्र इस साल फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे हैं, वे भी इसके लिए अप्लाय कर सकते हैं।

 

एग्जाम पैटर्न

तीन घंटे के ऑनलाइन टेस्ट में 125 मल्टीपल चॉइस सवाल होंगे। सही जवाब के लिए चार अंक दिए जाएंगे। गलत जवाब के लिए एक अंक काटा जाएगा।

 

फीस

हर फार्मा कॉलेज का फी स्ट्रक्चर अलग है। जामिया हमदर्द और निरमा यूनिवर्सिटी में एम.फार्मा की सालाना फीस 90 हजार रु. है। वहीं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च में पूरे एम. फार्मा कोर्स की फीस केवल 75 हजार रु. है।

 

 

स्कोर कार्ड

एक साल तक वैलिड रहेगा स्कोर कार्ड राज्य सरकार बनाएगी मेरिट लिस्ट जीपैट का स्कोर कार्ड एक साल तक वैलिड रहेगा। पिछले साल से ही परीक्षा ऑनलाइन मोड में शुरू हुई थी। साथ ही पिछले साल पहली बार राज्य सरकार ने अपने कॉलेजों के लिए छात्रों की मेरिट लिस्ट बनाई थी। इस बार भी यही एडमिशन प्रोसेस अपनाया जाएगा। इससे छात्र अपने राज्य के कॉलेज में ही प्रवेश पा सकेंगे।

 

फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री

24 हजार फार्मास्युटिकल कंपनियां हंक देश में। इनमें से एक-तिहाई हैं शीर्ष कंपनियां, जिनमें मॅक किन्ज़े, डॉ. रेड्डी, रैनबैक्सी, सन फार्मा, ल्यूपिन लिमिटेड जैसे ब्रांड्स भी हैं शामिल।

 

 

2View Comments

प्रतिक्रिया दें



यहाँ अपनी टिप्पणी पोस्ट करें



  • KalyanNov, 22 2013 8:01 AM

    kafi acchi khabar hae

  • SapnaNov, 22 2013 8:03 AM

    naidishahindi sydents kae liyae bahit acchi website hae..