रजिस्टर्ड यूजर        
| न्यू यूजर   रजिस्टर  | चुने सही इंस्टिट्यूट   क्लिक करे  

अब देशभर के विश्वविद्यालयों की जानकारी बस एक क्लिक मे मिलेगी

Updated on: Oct, 14 2013 20:04 PM

नई दिल्ली। अगर आप देशभर के अलग-अलग विश्वविद्यालयों के बारे में जानकारी लेने मे हर बार अलग-अलग वेबसाइट पर जाना पडता है। अब आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। बस एक क्लिक में आप देशभर के विश्वविद्यालयों की जानकारी ले सकते है। बस आपकों यूजीसी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको विश्वविद्यालयों में चलाए जा रहे कोर्सेज से लेकर बजट तक के बारे में पूरी सूचना जल्द ही मिलनी शुरू हो जाएगी। यूजीसी के चेयरमैन प्रो. वेद प्रकाश ने सभी विश्वविद्यालयों को इसके निर्देश भेज दिए हैं। विश्वविद्यालयों को अपने यहां के कोर्सेज और फीस के बारे में यहां ई-मेल करना होगा।  इस आधार पर यहां वेबसाइट को अपडेट किया जाएगा। 

क्लिक करें।

 प्रो. वेद प्रकाश की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि यूजीसी की वेबसाइट पर देशभर के विश्वविद्यालयों का पोर्टल है, जहां छात्रों ज्यादा से ज्यादा जानकारियां मिलनी चाहिए। विश्वविद्यालयों में चल रहे सभी कोर्सेज के बारे में जानकारी, प्रोफेसर और फैकक्टी मेंबर्स की संख्या, छात्रों का एनरोलमेंट, विश्वविद्यालय में दी गई एमफिल-पीएचडी की उपाधियां, यूजीसी द्वारा दिए गए बजट और अन्य अनुदान के बारे में छात्रों को पता होना चाहिए। 

यूजीसी अपनी वेबसाइट पर जानकारियों को अपडेट करने के लिए सभी विश्वविद्यालयों को एक आईडी और पासवर्ड देने जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी यूजीसी की प्रकाशन अधिकारी डॉ. दीक्षा राजपूत को दी गई है। वह जल्द ही इसे सभी विश्वविद्यालयों को भेजेंगी। प्रो. वेद प्रकाश ने बताया कि यूजीसी की वेबसाइट पर विश्वविद्यालयों के बारे में नई-नई जानकारियां और उनकी उपलब्धियां गिनाने का मकसद विश्वविद्यालयों में आपसी प्रतिस्पर्धा बढाना है। इससे सभी विश्वविद्यालय अपने यहां की सुविधाएं बढाने को अग्रसर होंगे। इसके अलावा छात्रों को भी देशभ्&प्त8205;ार के विश्वविद्यालयों की जानकारी एक जगह मिल जाएगी जिससे उन्हें आगे की पढाई के लिए एडमिशन लेने में आसानी होगी।  

0View Comments
अपने विचार भेजने के लिए पहली बार हो, या इस मुद्दे पर हमारे संदेश बोर्ड पर रहते बहस नहीं

प्रतिक्रिया दें



यहाँ अपनी टिप्पणी पोस्ट करें